May 14, 2021

CBSE 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द: ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया से घोषित नतीजों से असंतुष्ट विद्यार्थी बाद में दे पाएंगे परीक्षा


CBSE 10th Board Exams Cancelled: सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा हुईं रद्द.

नई दिल्ली:

CBSE 10th Board Exams Cancelled: कोरोनावायरस के चलते छात्रों की पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हो रही है. कोरोना के गंभीर हालातों को देखते हुए सरकार ने सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं, जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्वीटर हैंडल के माध्यम से यह अहम जानकारी साझा की.

यह भी पढ़ें

10वीं के इन छात्रों को मिलेगा परीक्षा देने का मौका

सीबीएसई बोर्ड ने आधिकारिक नोटिस जारी कर के बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अहम जानकारी साझा की है. सीबीएसई ने बताया है कि 4 मई से 7 जून तक आयोजित होने वाली 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. कक्षा दसवीं बोर्ड के परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित किए जाने वाले एक ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर तैयार किए जाएंगे. 

हालांकि, सीबीएसई ने नोटिस में यह भी बताया है कि अगर कोई उम्मीदवार जो इस आधार पर मिले अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होगा, तो ऐसे छात्रों को कोरोनावायरस की स्थिति अनुकूल होने पर परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा.

bqksjjeo

कब होंगी 12वीं की परीक्षा

कोरोना के चलते सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. सीबीएसई ने अपने नोटिस में बताया है कि बोर्ड द्वारा 1 जून 2021 को स्थिति की समीक्षा की जाएगी और इसके आधार पर बाद में डिटेल साझा की जाएगी. परीक्षाओं की शुरुआत से कम से कम 15 दिन पहले नोटिस जारी कर छात्रों को इस बारे में सूचित कर दिया जाएगा.  



Source link

Leave a Comment