May 14, 2021

Wrong Food Combinations: जहर के समान है शहद और घी का एक साथ सेवन! यहां डॉक्टर से जानें 5 सबसे आम रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन


Wrong Food Combinations: हम डेली बेसिस पर कई रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन का सेवन करते हैं

खास बातें

  • खराब फूड कॉम्बनेशन को आयुर्वेद में विरुद्ध आहार के नाम से जाना जाता है.
  • उन सभी फूड कॉम्बनेशन से बचना चाहिए जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं.
  • दूध के साथ कभीी भी खट्टा, नमकीन, तीखा बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

Dangerous Food Combinations: हम डेली बेसिस पर कई खराब या रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन का सेवन करते हैं. खराब भोजन संयोजनों से पेट में दर्द, सूजन, थकान, गैस और असुविधा हो सकती है. इन खराब फूड कॉम्बनेशन को आयुर्वेद में विरुद्ध आहार के नाम से जाना जाता है. इसका अर्थ है, ऐसे कॉम्बनेशन जो मिक्सिंग में नहीं है और कई और फैक्टर की वजह से भी रॉन्ग हैं. आयुर्वेद में विरुद्ध के भी प्रकार हैं जैसे सामान्य विरुद्ध, काल विरुद्ध, देश विरुद्ध. अगर आपने दो अलग प्रॉपर्टी के फूड्स को मिक्स किया तो वह होता है सामान्य विरुद्ध या मिश्रण विरुद्ध. वहीं अगर आपने सर्दियों की चीजें गर्मियों में खाई तो वह होता है काल विरुद्ध और ऐसे फूड्स का ज्यादा सेवन करना जो आपके एरिया में नहीं पाया जाता है उसे कहते हैं देश विरुद्ध. तो ऐसे में आपको उन सभी फूड कॉम्बनेशन से बचना चाहिए जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. यहां डॉ विनायक ऐबट, ग्रीन एच क्लिनिक, नई दिल्ली से जानें यहां कुछ खराब फूड कॉम्बनेशन के बारे में.

दूध और फलों के साथ न खाएं ये फूड्स | Do Not Eat These Foods With Milk And Fruits

यह भी पढ़ें

1. दूध के साथ न खाएं ये चीजें

दूध एक ऐसी चीज है जो हर घर में उपयोग की जाती है लेकिन हम अक्सर इसका सेवन उन चीजों के साथ करते हैं जिनके साथ दूध नुकसानदायक हो सकता है. जी हा! दूध के साथ कभीी भी खट्टा, नमकीन, तीखा या बेकरी का कोई भी फूड नहीं खाना चाहिए. बिस्किट नहीं खाना चाहिए. सबसे कॉमन गलती जो लोग करते हैं वह मिल्कशेक बनाना. दूध के साथ फ्रूट्स का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है. ये आपके डायजेशन सिस्टम को प्रभावित कर सकता है.

2. दूध के साथ नॉनवेज

अक्सर लोग ये गलती करते हैं और दूध के साथ नॉनवेज ले लेते हैं. आपने ये भी कई बार सुना होगा कि दूध के साथ फिश का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है.

ogmdapa8Dangerous Food Combinations: दूध के साथ नॉनवेज खाने से बचना चाहिए

3. दूध के साथ अंडे

यह भी सबसे कॉमन मिस्टेक है. आपको कभी भी दूध के साथ अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि दूध और अंडे एक साथ लेने से फायदा होता है, लेकिन आयुर्वेद इस बात को खारिज करता है और इन दोनों का साथ सेवन करने से मनाई करता है.

दूध का सेवन करने का सही तरीका | Right Way To Consume Milk

अंडे का सेवन करने का सबसे बेस्ट तरीका यह है कि आप दूध के साथ या तो खजूर का सेवन करने या ड्राई फ्रूट्स को भी दूध के साथ शामिल कर सकते हैं.

4. फ्रूट और वेजिटेबल के साथ गलत कॉम्बिनेश

आजकल तरह के फ्रूट चाट्स मार्केट में या आप घर पर भी ट्राई करते होंगे काफी लोकप्रिय हैं, लेकिन डॉक्टर विनायक की माने तो आपको एक टाइम में सिर्फ एक फ्रूट या अगर आप वेजिटेबल खा रहे हैं तो एक वेजिटेबल का सेवन करना चाहिए. अगर आप गलत कॉम्बनेशन के साथ चीजों का सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है.

 

5. हनी और घी

कभी भी आपको शहद और धी का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए डॉक्टर विनायक बताते हैं कि आयुर्वेद में दोनो को एक साथ सेवन करने की मनाही है. या ध्यान रखें की किसी कॉम्बनेशन में ये दोनों चीजें कहीं एक समान मात्रा में तो नहीं मिली हुई हैं. बराबर मात्रा में दोनों का सेवन हमारी बॉडी में जहर की तरह हो सकता है.

(डॉ विनायक ऐबट, ग्रीन एच क्लिनिक, नई दिल्ली)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Comment